सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Maa Par Shayari

Maa Par Shayari

हालातों के आगे जब साथ ना जुबौं होती है, पहचान लेती है खामोशी में हर दर्द वो सिर्फ ” माँ ” होती है।


हालातों के आगे जब साथ ना जुबौं होती है,
पहचान लेती है खामोशी में हर दर्द वो सिर्फ ” माँ ” होती है।

 

वो लम्हा जब मेरे बच्चे ने माँ पुकारा मुझे,
मैं एक शाख़ से कितना घना दरख़्त हुई।

 

Wo Lamha Jab Mere Bachche Ne Maa Pukara Mujhe,
Main Ek Shaakh Se Kitna Ghana Darakht Huyi.

 

नींद भी भला इन आँखों में कहाँ आती है,
एक अर्से से मैंने अपनी माँ को नहीं देखा।

  

Neend Bhi Bhala In Aankhon Mein Kahan Aati Hai,
Ek Arse Se Maine Apni Maa Ko Nahin Dekha.

 

हैरान हो जाता हूँ मैं अक़्सर, देखकर खुदाओं के दर पे हुजूम, माँ, तेरी गोद में मुझे, जन्नत का एहसास होता है।

हैरान हो जाता हूँ मैं अक़्सर,
देखकर खुदाओं के दर पे हुजूम,
माँ, तेरी गोद में मुझे,
जन्नत का एहसास होता है।

 


मैंने कल शब चाहतों की सब किताबें फाड़ दीं,
सिर्फ़ इक काग़ज़ पे लिक्खा लफ़्ज़—ए—माँ रहने दिया।

 

Mainne Kal Shab Chaahaton Ki Sab Kitaben Phaad Di,
Sirf Ik Kaagaz Pe Likha Lafz—E—Maa Rahane Diya

 

भेजे गए फ़रिश्ते हमारे बचाव को,
जब हुआ हादसात माँ की दुआ से उलझ पड़े।

 

Bheje Gaye Farishte Hamare Bachav Ko,
Jab Hua Hadasaat Maa Ki Dua Se Ulajh Pade.

  

कदम जब चूमले मंज़िल तो जज़्बा मुस्कुराता है,
दुआ लेकर चलो माँ की तो रस्ता मुस्कुराता है।

 

Kadam Jab Choomle Manzil To Jazba Muskurata Hai,
Dua Lekar Chalo Maa Ki To Rasta Muskurata Hai.

  

एक मुद्दत से मेरी माँ नहीं सोई...
मैंने इक बार कहा था मुझे डर लगता है।

 

Ek Muddat Se Meri Maa Nahin Soyi...
Maine Ik Baar Kaha Tha Mujhe Dar Lagta Hai.



मैं करता रहा सैर जन्नत में रातभर सुबह, आँख खुली तो देखा सर माँ के कदमों में था। Maaaa

मैं करता रहा सैर जन्नत में रातभर सुबह,
आँख खुली तो देखा सर माँ के कदमों में था। Maaaa

  

बुज़ुर्गों का मेरे दिल से अभी तक डर नहीं जाता दोस्तो,
कि जब तक जागती रहती है माँ मैं घर नहीं जाता।

 

Bujurgon Ka Mere Dil Se Abhi Tak Dar Nahin Jaata Dosto,
Ki Jab Tak Jaagti Rahti Hai Maa Main Ghar Nahin Jaata.

 

मुझे कढ़े हुए तकिये की क्या ज़रूरत है,
किसी का हाथ अभी मेरे सर के नीचे है।
"मेरी माँ"

 

Mujhe Kadhe Huye Takiye Ki Kya Zaroorat Hai,
Kisi Ka Haath Abhi Mere Sar Ke Neeche Hai.
"Meri Maa"



जब – जब कागज पर लिखा मैने माँ का नाम , कलम अदब से बोल उठी हो गये चारो धाम।

जब – जब कागज पर लिखा मैने माँ का नाम ,
कलम अदब से बोल उठी हो गये चारो धाम।

   


आँखों से माँगने लगे पानी वज़ू का हम,
काग़ज़ पे जब भी देख लिया माँ लिखा हुआ।

 

Aankhon Se Mangne Lage Paani Vazoo Ka Ham,
Kaagaz Pe Jab Bhi Dekh Liya Maa Likha Hua.

 

मेरे चेहरे पे ममता की फ़रावानी चमकती है,
मैं बूढ़ा हो रहा हूँ फिर भी पेशानी चमकती है।

 

Mere Chehare Pe Mamta Ki Faravani Chamakti Hai,
Main Boodha Ho Raha Hoon Phir Bh Peshaani Chamakt Hai

 

बहुत बेचैन हो जाता है जब कभी दिल मेरा,
मैं अपने पर्स में रखी माँ की तस्वीर को देख लेता हूँ।

 

Bahut Bechain Ho Jata Hai Jab Kabhi Dil Mera,
Main Apne Pars Mein Rakhi Maa Ki Tasveer Ko Dekh Leta Hoon.

 

तेरी डिब्बे की वो दो रोटिया कही बिकती नहीं
माँ मेंहगे होटलों में आज भी भूख मिटती नहीं

 

Teri Dibbe Ki Wo Do Rotiya Kahin Bikti Nahin,
Maa ! Menhge Hotlon Mein Aaj Bhi Bhookh MitTi Nahin.

 


गिन लेती है दिन बगैर मेरे गुजारें है कितने, भला कैसे कह दूं कि माँ अनपढ़ है मेरी।

गिन लेती है दिन बगैर मेरे गुजारें है कितने,
भला कैसे कह दूं कि माँ अनपढ़ है मेरी।

 

बिन कहे आँखों में सब पढ़ लेती है,
बिन कहे जो गलती माफ़ कर दे वो माँ है।

 

बर्तन माज कर माँ चार बेटो को पाल लेती है,
लेकिन चार बेटो से माँ को दो वक्त की रोटी नही दी जाती।

  

ये ऐसा क़र्ज़ है जो मैं अदा कर ही नहीं सकता,
मैं जब तक घर न लौटूं, मेरी माँ सज़दे में रहती है।

 

Ye Aisa Karz Hai Jo Main Ada Kar Hi Nahin Sakta,
Main Jab Tak Ghar Na Lautu, Meri Maa Sazde Mein Rahti Hai

  

इसलिए चल न सका कोई भी ख़ंजर मुझ पर,
मेरी शह-रग पे मेरी माँ की दुआ रखी थी।

  

Isaliye Chal Na Saka Koi Bhi Khanjar Mujh Par,
Meri Shah-Rag Pe Meri Maa Ki Dua Rakh Thi.


खाली पड़ा था मकान मेरा, जब माँ घर आयी तो घर बना।

खाली पड़ा था मकान मेरा,
जब माँ घर आयी तो घर बना।


 

माँ ! के आगे यूँ ही कभी खुल कर नहीं रोना,
जहाँ बुनियाद हो, इतनी नमी अच्छी नहीं होती।

  

Maa ! Ke Aage Yoon Hi Kabhi Khul Kar Nahin Rona,
Jahan Buniyaad Ho, Itni Nami Achchhi Nahin Hoti.

 


दुआ है रब से वो शाम कभी ना आए,
जब माँ दूर मुझसे हो जाए।

 

भगवान हर जगह नहीं हो सकते,
इसलिए उसने माँ बनायीं।

  

वो उजला हो के मैला हो या मँहगा हो के सस्ता हो,
ये माँ का सर है इस पे हर दुपट्टा मुस्कुराता है।

 


Wo Ujla Ho Ke Maila Ho Ya Manhga Ho Ke Sasta Ho,
Ye Maa Ka Sar Hai Is Pe Har Dupatta Muskurata Hai.


किताबों से निकल कर तितलियाँ ग़ज़लें सुनाती हैं,
टिफ़िन रखती है मेरी माँ तो बस्ता मुस्कुराता है।

 

Kitaabon Se Nikal Kar Titaliyaan Gazalen Sunati Hain,
Tifin Rakhti Hai Meri Maa To Basta Muskuraata Hai.


 

हालात बुरे थे मगर अमीर बना कर रखती थी, हम गरीब थे यह बस हमारी मां जानती थी।

हालात बुरे थे मगर अमीर बना कर रखती थी,
हम गरीब थे यह बस हमारी मां जानती थी।

  

शायद यूँही सिमट सकें घर की ज़रूरतें,
‘तनवीर’ माँ के हाथ में अपनी कमाई दे।

 

Shayad Yunhi Simat Saken Ghar Ki Zarooratein,
‘Tanaveer’ Maa Ke Haath Mein Apni Kamai De.

 

दुआ को हाथ उठाते हुए लरज़ता हूँ आरिफ़,
कभी दुआ नहीं माँगी थी माँ के होते हुए।

 

Dua Ko Haath Uthate Huye Larazta Hoon Aarif,
Kabhi Dua Nahin Maangi Thi Maa Ke Hote Hue.

 

ऐ रात मुझे माँ की तरह गोद में ले ले आज,
दिन भर की मशक़्क़त से बदन टूट रहा है।

 

Ai Raat Mujhe Maa Ki Tarah God Mein Le Le Aaj,
Din Bhar Ki Mashaqqat Se Badan Toot Raha Hai.


ए मुसीबत जरा सोच के आ मेरे करीब, कही मेरी माँ की दुआ तेरे लिए मुसीबत ना बन जाये।

  

ए मुसीबत जरा सोच के आ मेरे करीब,
कही मेरी माँ की दुआ तेरे लिए मुसीबत ना बन जाये।


Ai Musibat Jara Soch Ke Aa Mere Kareeb,
Kahin Meri Maa Ki Dua Tere Liye Museebat Na Ban Jaaye.

 

ख़ुद को इस भीड़ में तन्हा नहीं होने देंगे,
माँ ! तुझे हम अभी बूढ़ा नहीं होने देंगे।

 sister shayari in hindi


Khud Ko Is Bheed Mein Tanha Nahin Hone Denge,
Maa ! Tujhe Ham Abhi Budha Nahin Hone Denge.

 

मेरी ख़्वाहिश है कि मैं फिर से फ़रिश्ता हो जाऊँ,
माँ से इस तरह लिपट जाऊँ कि बच्चा हो जाऊँ।

 

Meri Khwahish Hai Ki Main Phir Se Farishta Ho Jaoon,
Maa Se Is Tarah Lipat Jaoon Ki Bachcha Ho Jaoon.

 

इस तरह मेरे गुनाहों को वो धो देती है,
माँ बहुत ग़ुस्से में होती है तो रो देती है।

 

Is Tarah Mere Gunahon Ko Wo Dho Deti Hai,
Maa Bahut Gusse Mein Hoti Hai To Ro Deti Hai.

 

माँ की अजमत से अच्छा जाम क्या होगा,
माँ की खिदमत से अच्छा काम क्या होगा,
खुदा ने रख दी हो जिस के कदमों में जन्नत,
सोचो उसके सर का मुकाम क्या होगा।

 

Maa Ki Ajmat Se Achchha Jaam Kya Hoga,
Maa Ki Khidmat Se Achchha Kaam Kya Hoga,
Khuda Ne Rakh Di Ho Jis Ke Kadmo Mein Jannat,
Socho Uske Sar Ka Mukaam Kya Hoga.

  Jija Sali Shayari Hindi


कोई दुआ असर नहीं करती,
जब तक वो हम पर नजर नहीं करती,
हम उसकी खबर रखे न रखे,
वो कभी हमें बेखबर नहीं करती।

 


Koi Dua Asar Nahin Karati,
Jab Tak Wo Ham Par Najar Nahin Karti,
Ham Uski Khabar Rakhe Na Rakhe,
Wo Kabhi Hamen Bekhabar Nahin Karti

 

यूं ही नहीं गूंजती किलकारियां‬ घर आँगन‬ के कोने में,
जान ‎हथेली‬ पर रखनी‪ पड़ती है "माँ" को "‪माँ‬" होने में।

 

Yun Hi Nahin Goonjti Kilakariyan‬ Ghar Aangan‬ Ke Kone Mein,
Jaan ‎Hatheli‬ Par Rakhni‪ Padti Hai "Maa" Ko "‪Maa‬" Hone Mein.

 Happy Birthday Shayari


जब जब कागज पर लिखा, मैने "माँ" का नाम,
कलम अदब से बोल उठी, हो गये चारो धाम।

 

Jab Jab Kagaz Par Likha, Maine "Maa" Ka Naam,
Kalam Adab Se Bol Uthi, Ho Gaye Chaaro Dham.

 

ऊपर जिसका अंत नहीं उसे "आसमां" कहते हैं,
इस जहाँ में जिसका अंत नहीं उसे "माँ" कहते हैं।

 

Oopar Jiska Ant Nahin Use "Aasmaan" Kahte Hain,
Is Jahan Mein Jiska Ant Nahin Use "Maa" Kahte Hain.

 

मेरी तक़दीर में कभी कोई गम नही होता,
अगर तक़दीर लिखने का हक़ मेरी माँ को होता।

 

Meri Taqdeer Mein Kabhi Koi Gam Nahi Hota,
Agar Taqdeer Likhne Ka Haq Meri Maa Ko Hota.

  

Meri Taqdeer Mein Kabhi Koi Gam Nahi Hota,
Agar Taqdeer Likhne Ka Haq Meri Maa Ko Hota.

 

मैं रात भर जन्नत की सैर करता रहा दोस्तो,
आँख खुली तो देखा मेरा सर माँ के गोद में था।

  

Main Raat Bhar Jannat Ki Sair Karta Raha Dosto,
Aankh Khuli To Dekha Mera Sar Maa Ki God Mein Tha.


खाने की चीज़ें माँ ने जो भेजी हैं गाँव से,
बासी भी हो गई हैं, तो लज़्ज़त वही रही।

 Welcome Shayari

Khaane Kei Cheezen Maa Ne Jo Bheji Hain Gaon Se,
Basi Bhi Ho Gai Hain, To Lazzat Vahi Rahi.

 

जिसके होने से मैं खुद को मुक्कम्मल मानता हूँ,
मेरे रब के बाद मैं बस अपनी माँ को जानता हूँ।

 

Jiske Hone Se Main Khud Ko Mukkammal Maanta Hoon,
Mere Rab Ke Baad Main Bas Apni Maa Ko Janta Hoon.

 

चलती फिरती आँखों से अज़ाँ देखी है,
मैंने जन्नत तो नहीं देखी है माँ देखी है।

 

Chalti Firti Aankhon Se Azaan Dekhi Hai,
Maine Jannat To Nahin Dekhi Hai Maa Dekh Hai.

 

पहले ये काम बड़े प्यार से माँ करती थी,
अब हमें धूप जगाती है तो दुःख होता है।

  

Pahle Ye Kaam Bade Pyar Se Maa Karti Thi,
Ab Hamen Dhoop Jagati Hai To Duhkh Hota Hai.

 

मुझे बस इस लिए अच्छी बहार लगती है,
कि ये भी माँ की तरह ख़ुशगवार लगती है।

 

Mujhe Bas Is Liye Achchhi Bahar Lagti Hai,
Ki Ye Bhi Maa Ki Tarah Khushgawar Lagti Hai.

 

कौन सी है वो चीज़ जो यहाँ नहीं मिलती,
सब कुछ मिल जाता है पर माँ नहीं मिलती।

 

Kaun Si Hai Wo Cheez Jo Yahan Nahin Milti,
Sab Kuchh Mil Jata Hai Par Maa Nahi Milati.

 

जन्नत का हर लम्हा, दीदार किया था,
गोद मे उठाकर जब माँ ने प्यार किया था।

 

Jannat Ka Har Lamha, Deedaar Kiya Tha,
God Me Uthakar Jab Maa Ne Pyar Kiya Tha.

 

दिल तोड़ना कभी नहीं आया मुझे,
प्यार करना जो सीखा है माँ से।

 

Dil Todna Kabhi Nahin Aaya Mujhe,
Pyar Karna Jo Seekha Hai Maa Se.

 

खूबसूरती की इंतहा बेपनाह देखी,
जब मैंने मुस्कुराती हुई माँ देखी।

  

Khoobsurti Ki Intha Bepanah Dekhi,
Jab Maine Muskurati Huyi Maa Dekhi.

 Good Night Images Hindi

Birthday Wish in Hindi 

Good Afternoon Shayari


जब भी देखा मेरे किरदार पे धब्बा कोई,
देर तक बैठ के तन्हाई में रोया कोई।
"मेरी माँ"

 

Jab Bhi Dekha Mere Kiradaar Pe Dhabba Koi,
Der Tak Baith Ke Tanhayi Mein Roya Koi.
"Meri Maa"

 

बेसन की रोटी पर, खट्टी चटनी सी माँ...
याद आती है चौका, बासन, चिमटा, फूंकनी जैसी माँ।

 

Besan Ki Roti Par, Khatti Chatni Jaisi Maa..
Yaad Aati Hai Chauka, Baasan, Chimta, Phoonkni Jaisi Maa.

 

शहर में आ कर पढ़ने वाले ये भूल गए,
किस की माँ ने कितना ज़ेवर बेचा था।

 

Shahar Mein Aa Kar Padhne Wale Ye Bhool Gaye,
Kis Ki Maa Ne Kitna Zevar Becha Tha.

 Dua Shayari

Birthday Wish For Bhabhi in Hindi

Life Shayari


दिन की रौशनी ख्वाबो को बनाने मे गुजर गयी,
रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गयी,
जिस मकान मे तेरे नाम की तख्ती भी नहीं है,
सारी उम्र उस मकान को बनाने मे गुजर गयी।

 

Din Ki Roshni Khwabon Ko Banane Mein Gujar Gayi,
Raat Ki Neend Bachche Ko Sulane Mein Gujar Gayi,
Jis Makaan Mein Tere Naam Ki Takhti Bhi Nahi Hai,
Saari Umar Uss Makaan Ko Banane Mein Gujar Gayi.

 

ठोकर न मार मुझे पत्थर नहीं हूँ मैं,
हैरत से न देख मुझे मंज़र नहीं हूँ मैं,
तेरी नज़रों में मेरी क़दर कुछ भी नहीं,
मेरी माँ से पूछ उसके लिए क्या नहीं हूँ मैं।

 

Thokar Na Maar Mujhe Patthar Nahi Hun Main,
Hairat Se Na Dekh Mujhe Manzar Nahi Hun Main.
Teri Nazaron Me Meri Kadar Kuchh Bhi Nahi,
Meri Maa Se Pooch Uske Liye Kya Nahi Hun Main.

 

माँ तेरी याद सताती है मेरे पास आ जाओ,
थक गया हूँ मुझे अपने आँचल मे सुलाओ,
उंगलियाँ अपनी फेर कर बालो में मेरे,
एक बार फिर से बचपन कि लोरियां सुनाओ।

 

Maa Teri Yaad Satati Hai Mere Paas Aa Jaao,
Thak Gaya Hoon Mujhe Apne Aanchal Mein Sulaao,
Ungliyaan Apni Pher Kar Baalon Mein Mere,
Ek Baar Phir Se Bachpan Ki Loriyaan Sunaao.

 

रूह के रिश्तों की ये गहराइयाँ तो देखिये,
चोट लगती है हमें और तड़पती है माँ,
हम खुशियों में माँ को भले ही भूल जायें,
जब मुसीबत आती है तो याद आती है माँ।

 

Rooh Ke Rishto Ki Yeh Gehraiyan To Dekhiye,
Chot Lagti Hai Humein Aur Tadapti Hai Maa,
Hum Khushiyon Mein Maa Ko Bhale Bhi Bhool Jayein,
Jab Musibat Aati Hai To Yaad Aati Hai Maa.

Shayari On Life

Zindagi Shayari Hindi

Life Quotes in Hindi 

सब कुछ मिल जाता है दुनिया में मगर,
याद रखना कि माँ-बाप नहीं मिलते,
मुरझा कर जो गिर जाये एक बार डाली से,
ये ऐसे फूल हैं जो फिर नहीं खिलते।

  

Sab Kuchh Mil Jata Hai Duniya Me Magar,
Yaad Rakhna Ki Maa-Baap Nahi Milte,
Murjha Kar Jo Gir Jaaye Ek Baar Dali Se,
Yeh Aise Phool Hain Jo Phir Nahi Khilte.

 


मुझे माफ़ कर मेरे या खुदा
झुक कर करू तेरा सजदा
तुझसे भी पहले माँ मेरे लिए
ना कर कभी मुझे माँ से जुदा!

 

जिसके होने से मैं खुद को मुक्कम्मल मानता हूँ,
में खुदा से पहले मेरी माँ को जानता हूँ।

 

मां वो सितारा है जिसकी गोद में जाने के लिए हर कोई तरसता है,
जो मां को नहीं पूछते वो जिंदगी भर जन्नत को तरसता है।

 

माँ की बूढी आंखों को अब कुछ दिखाई नहीं देता,
लेकिन वर्षों बाद भी आंखों में लिखा हर एक अरमान पढ़ लिया।

 

ना आसमां होता ना जमीं होती,
अगर मां तुम ना होती।

 

घर में धन, दौलत, हीरे, जवाहरात सब आए,
लेकिन जब घर में मां आई तब खुशियां आई।

 Funny Shayari in Hindi

Funny Shayari in Hindi for Friends

Funny Shayari for Girlfriend in Hindi

मां तुम्हारे पास आता हूं तो सांसें भीग जाती है,
मोहब्बत इतनी मिलती है की आंखें भीग जाती है।

 

हर घड़ी दौलत कमाने में इस तरह मशरूफ रहा मैं,
पास बैठी अनमोल मां को भूल गया मैं।

 

उम्र भर खाली यूं ही मकान हमने रहने दिया,
तुम गए तो दूसरे को कभी यहां रहने ना दिया,
मैंने कल सब चाहतों की किताबे फाड़ दी,
सिर्फ एक कागज पर लिखा मां रहने दिया।

  

मां की दुआ को क्या नाम दूं,
उसका हाथ हो सर पर तो मुकद्दर जाग उठता है।

 


मां कहती नहीं लेकिन सब कुछ समझती है,
दिल की और जुबां की दोनों भाषा समझती है।

 

बिना हुनर के भी वो चार ओलाद पाल लेती है,
कैसे कह दूं कि माँ अनपढ़ है मेरी।

 

तन्हाई क्या होती उस माँ से पूछो,
जिसका बेटा घर लोट कर नही आया।

 

रब से करू दुआ बार-बार
हर जन्म मिले मुझे माँ का प्यार
खुदा कबूल करे मेरी मन्नत
फिर से देना मुझे माँ के आंचल की जन्नत।

 

किसी भी मुस्किल का अब,
किसी को हल नहीं निकलता ,
शायद अब घर से कोई,
माँ के पैर छुकर नहीं निकलता,

 

किसी भी मुस्किल का अब,
किसी को हल नहीं निकलता ,
शायद अब घर से कोई,
माँ के पैर छुकर नहीं निकलता,

 

माँ से रिश्ता ऐसा बनाया जाए,
जिसको निगहों में बिठाया जाए,
रहे उसका मेरा रिश्ता कुछ ऐसे कि,
वो अगर उदास हो तो हमसे श्री मुस्कुराया ना जाऐ।

 

सब कुछ मिल जाता है दुनिया में मगर,
याद रखना कि माँ-बाप नहीं मिलते,
मुरझा कर जो गिर जाये एक बार डाली से,
ये ऐसे फूल हैं जो फिर नहीं खिलते।

 

कही हो जाये ना घर की मुसीबत लाल को मालूम,
छुपा कर तकलीफें तेरा मुस्कुराना याद आता है।
जब आये थे तुझे हम छोड़ कर परदेश मेरी माँ,
मुझे वो तेरा बहुत आंसू बहाना याद आता है

  

वह माँ ही है जिसके रहते,
जिंदगी में कोई गम नहीं होता,
दुनिया साथ दे या ना दे पर,
माँ का प्यार कभी कम नहीं होता।

 


माँ मैं तुझको खोना नहीं चाहती,
तुझे देख रोना नहीं चाहती,
तुझ से जुड़ गया है दिल मेरा,
तुझे छोड़ कुछ पाना नही चाहती।

 

हर रिसते में मिलावट देखी है ,
कच्चे रंगो की सजावट देखी है,
लेकिन सालों साल देखा है, माँ को

 

माँ से बड़कर कोई नाम क्या होगा
इस नाम का हमसे एहतराम क्या होगा
जिसके पैरों के नीचे जन्नत है
उसके सर का मक़ाम क्या होगा

 

है एक कर्ज़ जो हर दम सवार रहता है,
वो माँ का प्यार है . सब पर उधार रहता है ! !

 Funny Shayari for Boyfriend

Pati Patni Funny Shayari

जिस के होने से मैं खुदको मुक्कम्मल मानती हूँ ,
मेरे रब के बाद मैं बस अपने माँ – बाप को जानती हूँ

 

ज़िन्दगी में ऊपर वाले से इतना जरूर मांग लेना की,
माँ के बिना कोई घर ना हो और कोई माँ बेघर ना हो।

 

उसके चहरे पे न कभी थकावट देखी है,
न ममता में कभी मिलावट देखी है।

 

भगवान हर जगह नहीं हो सकते,
इसलिए उसने माँ बनायीं।

 

घुटनों से रेंगते-रेंगते जब
पैरों पर खड़ा हो गया,
माँ तेरी ममता की छाँव में,
जाने कब बड़ा हो गया।

  

माँ कर देती है पर गिनाती नहीं है,
वो सह लेती है पर सुनाती नहीं है।

 


न तेरे हिस्से आयी न मेरे हिस्से आयी,
माँ जिसके जीवन में आयी उसने जन्नत पायी।

 

उसकी डांट में भी प्यार नजर आता है,
माँ की याद में दुआ नजर आती है।

 

जब नींद नहीं आती,
तब मां की लोरी याद आती है।

 

मां तो वो है जो अगर खुश होकर सर पर हाथ रख दे,
तो दुश्मन तो क्या काल भी घबरा जाए।

 

पहाड़ो जैसे सदमे झेलती है उम्र भर लेकिन,
बस इक औलाद के सितम से माँ टूट जाती है।

 

भटकती हुई राहों की धूल था मैं
जब मां के चरणों को छुआ तो
चमकता हुआ सितारा बन गया।

 

जो शिक्षा का ज्ञान दे उसे शिक्षक कहते है,
और जो खुशियों का वरदान दे उसे मां कहते है।

 

जो सब पर कृपा करे उसे ईश्वर कहते है,
जो ईश्वर को भी जन्म दें उसे मां कहते है।

 

र झुला झूल के देखा पर,
माँ के हाथ जैसा जादू कही नही देखा।

  

माँ खुद भूखी होती है, मुझे खिलाती है,
खुद दुःखी होती है, मुझे चेन की नींद सुलाती है।

 

Mausam shayari hindi

Barish Status 

Garmi Status

माँ तेरे दूध का हक मुझसे अदा क्या होगा!
तू है नाराज ती खुश मुझसे खुदा क्या होगा!

 


हजारो गम है जिन्दगी में,
फिर माँ मुस्कराती है,
तो हर गम भूल जाता हू।

 

माँ की अजमत से अच्छा जाम क्या होगा,
माँ की खिदमत से अच्छा काम क्या होगा,
खुदा ने रख दी हो जिस के कदमो में जन्नत,
सोचो उसके सर का मुकाम क्या होगा।

 

कभी चाउमीन, कभी मैगी, कभी पीजा खाया लेकिन,
जब मां के हाथ की रोटी खायी तब ही पेट भर पाया।

 


पैसो से सब कुछ मिलता है पर,
माँ जैसा प्यार कही नही मिलता।

 

हर गली, हर शहर, हर देश-विदेश देखा,
लेकिन मां तेरे जैसा प्यार कहीं नहीं देखा।

 

काम से घर लौट कर आया तो सपने को क्या लाए,
बस एक मां ने पूछा बेटा कुछ खाया कि नहीं।

 

हर मंदिर, हर मस्जिद और हर चौखट पर माथा टेका,
दुआ तो तब कबूल हुई जब मां के पैरों में माथा टेका

 

कहीं भी चला जाऊं दिल बेचैन रहता है,
जब घर जाता हूं तो माँ के आंचल में ही सुकून मिलता है।

  

मुश्किल घड़ी में ना पैसा काम आया,
ना रिश्तेदार काम आये,
आँख बंद की तो सिर्फ मां याद आयी।

 


कोई सरहद नहीं होती,
कोई गलियारा नहीं होता,
अगर मां की बीच होती,
तो बंटवारा नहीं होता।

 

जब दवा काम नहीं आती है,
तब माँ की दुआ काम आती है।

 

राहे मुश्किल थी रोकने की कोशिश बहुत की,
लेकिन रोक न पाए क्योंकि मैं घर से मां के पैर छू निकला था

 

तकिए बदले हमने बेशुमार लेकिन तकिए हमें सुलाते नहीं,
बेखबर थे हम कि तकिए में मां की गोद को तलाशते नहीं।

 

मां तेरे एहसास की खुशबू हमेशा ताजा रहती है,
तेरी रहमत की बारिश से मुरादें भीग जाती है।

 

जब जब कागज पर लिखा मैंने मां का नाम,
कलम अदब से बोल उठी हो गए चारों धाम।

 

सख्त राहों में भी आसान सफर लगता है,
यह मेरी मां की दुआओं का असर लगता है।

 Women Shayari in Hindi


खूबसूरती की इंतहा बेपनाह देखी…
जब मैंने मुस्कराती हुई माँ देखी..

 

हम खुशियों में मां को भले ही भूल जाए,
जब मुसीबत आ जाए तो याद आती है मां।

  

रूह के रिश्तो की यह गहराइयां तो देखिए,
चोट लगती है हमें और दर्द मां को होता है।

 


किसी भी मुश्किल का अब किसी को हल नहीं मिलता,
शायद अब घर से कोई मां के पैर छूकर नहीं निकलता।

 

जमाने ने इतने सितम दिए की रूह पर भी जख्म लग गया,
मां ने सर पर हाथ रख दिया तो मरहम लग गया।

 

मुसीबतों ने मुझे काले बादल की तरह घेर लिया,
जब कोई राह नजर नहीं आई तो मां याद आई।

 

हैरान हो जाता हूँ मैं अक़्सर,
देखकर खुदाओं के दर पे हुजूम,
माँ, तेरी गोद में मुझे,
जन्नत का एहसास होता है।

 

Hairaan Ho Jaata Hoon Main Aqsar,
Dekhkar Khudaon Ke Dar Pe Hujoom,
Maa, Teri God Mein Mujhe,
Jannat Ka Ehsaas Hota Hai.

 

दुआएँ माँ की पहुँचाने को मीलों मील जाती हैं,
कि जब परदेस जाने के लिए बेटा निकलता है।

 

Duaen Maa Ki Pahunchane Ko Meelo Meel Jaati Hain,
Ki Jab Parades Jaane Ke Liye Beta Nikalta Hai.

 

दिन भर की मशक़्क़त से बदन चूर है लेकिन
माँ ने मुझे देखा तो थकान भूल गयी अपनी

 

Din Bhar Ki Mashaqqat Se Badan Choor Hai Lekin,
Maa Ne Mujhe Dekha To Thakaan Bhool Gayi Apni.

  

कुछ नहीं होगा तो आँचल में छुपा लेगी मुझे,
माँ ! कभी सर पे खुली छत नहीं रहने देगी।

 


Kuchh Nahin Hoga To Aanchal Mein Chhupa Legi Mujhe,
Maa ! Kabhi Sar Pe Khuli Chhat Nahin Rahne Degi.

hindi shayari wallpaper download 

अभी ज़िन्दा है माँ मेरी मुझे कु्छ भी नहीं होगा,
मैं जब घर से निकलता हूँ दुआएं भी साथ चलती है।

 

Abhi Zinda Hai Maa Meri Mujhe Kuchh Bhi Nahin Hoga,
Main Jab Ghar Se Nikalta Hoon Duaen Bhi Saath Chalti Hain.

 

ऐ अँधेरे! देख ले मुँह तेरा काला हो गया,
माँ ने आँखें खोल दीं घर में उजाला हो गया।

 

Ai Andhere! Dekh Le Munh Tera Kaala Ho Gaya,
Maa Ne Aankhen Khol Di Ghar Mein Ujaala Ho Gaya.

 

किसी को घर मिला हिस्से में या कोई दुकाँ आयी,
मैं घर में सबसे छोटा था मेरे हिस्से में माँ आयी।

 

Kisi Ko Ghar Mila Hisse Mein Ya Koi Dukaan Aayi,
Main Ghar Mein Sabse Chhota Tha Mere Hisse Mein Maa Aayi.

 

हादसों की गर्द से... ख़ुद को बचाने के लिए,
माँ हम अपने साथ बस तेरी दुआ ले जायेंगे।

 

पहाड़ो जैसे सदमे झेलती है उम्र भर लेकिन,
इक औलाद की तकलीफ़ से माँ टूट जाती है।

  

Pahado Jaise Sadme Jhelti Hai Umr Bhar Lekin,
Ik Aulad Ki Takleef Se Maa Toot Jati Hai.

 


Kal Maa Ki God Mein, Aaj Maut Ki Aagosh Mein,
Ham Ko Duniya Mein Ye Do Waqt Bade Suhane Se Mile.

 

आँसू निकले परदेस में भीगा माँ का प्यार,
दुख ने दुख से बात की बिन चिट्ठी बिन तार।

 

Aansu Nikle Pardes Mein Bheega Maa Ka Pyar,
Dukh Ne Dukh Se Baat Ki Bin Chitthi Bin Taar.

 

भूल जाता हूँ परेशानियां ज़िंदगी की सारी,
माँ अपनी गोद में जब मेरा सर रख लेती है।

 

Best Maa Shayari in Hindi
Bhool Jaata Hoon Pareshaniyan Zindagi Ki Saari,
Maa Apni God Mein Jab Mera Sar Rakh Leti Hai.

 

है गरीब मेरी माँ फिर भी मेरा ख्याल रखती है,
मेरे लिए रोटी और अपने लिए पतीले की खुरचन रखती है

 

Hai Gareeb Meri Maa Phir Bhi Mera Khyal Rakhti Hai,
Mere Liye Roti Aur Apne Liye Pateele Ki Khurchan Rakhti Hai.

 

बालाएं आकर भी मेरी चौखट से लौट जाती हैं,
मेरी माँ की दुआएं भी कितना असर रखती हैं।

 

Baalaen Aakar Bhi Meri Chaukhat Se Laut Jaati Hain,
Meri Maa Ki Duayen Bhi Kitna Asar Rakhti Hain.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

  hello दोस्तों प्रस्तुत है आपकी सेवा में Zindagi Shayari . इस पोस्ट में आपको मिलेगी ज़िन्दगी शायरी का बेहतरीन कलेक्शन। साथ ही आपको खूबसूरत फोटोज में मिलेगी। मेरी कोशिश हमेशा यही रहती है कि आपको बेहतर से बेहतर image दे सकू। शायरी का जो भी meaning निकल रहा है वह image के साथ बिल्कुल मैचिंग – मैचिंग लगना चाहिये। और सच पूछो तभी शायरी पढ़ने का मज़ा भी आता है। वैसे आप यह भी नोटिस कर रहे होंगे की कैसे धीरे -धीरे हमारी image की quality बेहतर होती जा रही है। आशा करता हु आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयेगी। ←💘→ “बहुत ख़ामोशी से कहीं खो जायेंगे,  फिर लौट के नहीं आएंगे, तुम देते रहोगे आवाज़, और हम चुपके से सो जायेंगे,  जब चले जायेंगे तो याद बहुत आयेंगे, फिर ढूंढना, तलाशना हमें फिर हम लौट के कभी नहीं आएंगे !” ←💘→ ←💘→ “हमारी ज़िन्दगी में हर फैसला हमारा  नही होता कुछ फैसले वक़्त और हालात भी करते हैं” ←💘→ ←💘→ “जिंदगी में अक्सर कुछ लोग ऐसे भी मिल जाते हैं  जिनको बस चाहा जा सकता है पाया नहीं क्योंकि वो किसी और की किस्मत में होते हैं” ←💘→ ←💘→ जिंदगी में यादें बनाओ, यादों को ज़िन्दगी नही!! ←💘→ ←

Punjabi Shayari Collection

Punjabi Shayari Collection  Aundi Hai Usdi Yaad Kisi Peer Di Tarah, Pathra Nu Cheer Ke Kise Teer Di Tarah, Eh Sach Hai Ki Mai Ranjha Na Ban Sakya, Per Ohnu Mai Chahya Ik Heer Di Tarah! Go To Image Shayari Download Aye Chand Chamkna Chad Bhi De, Teri Chandni Saanu Staandi Ae, Tera Varga Hai Usda Chehra, Tenu Vekh Ke Usdi Yaad Aandi Ae. Go To Image Shayari Download Teri Yaad Nu Bura Kyun Kahiye, Jehri Har Pal Saath Nibhaundi Ae, Tere Naalo Ta Teri Yaad Hi Changi, Jehri Haale Bhi Saanu Milan Aundi Ae. Go To Image Shayari Download Ajj Fer Kise Ne Teri Yaad Dila Ditti, Kise De Hasse Ne Teri Zhalak Dikha Ditti, Tere Naal Guzareya Waqt Chatte Aa Gaya, Tera Ditta Hassa Chette Aa Gaya. Go To Image Shayari Download Maut Te Vi Sannu Yakeen, Unna Te Vi Aitbaar Ae, Dekho Pehle Kaun Aaye, Dona Da Intezaar Ae. Go To Image Shayari Download Ik Kadam Puteya Ta Duje Da Fikar Ae, Zindagi Kuj Es Tara De Vaadian Da Safar Ae,